You are here

अब रेल का टिकट उधार पर भी खरीद सकते हैं

IRCTC Buy now Pay Later -E-Paylater पसंदीदा खबर समाचार 
रेल टिकट बुक करने वाली एजेंसी आईआरसीटीसी अब सही मायने में डिजिटल बन गई है। आईआरसीटीसी के जरिए अब आप उधार पर टिकट बुक करा पाएंगे। । ये स्कीम जून के महीने में ही शुरू हो चुकी है और आप इसका इस्तेमाल अब कर सकते हैं।
बस कुछ शर्तें याद रखनी होगी। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिये यात्रियों को अपने पैन और आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी। सफर करने से पांच दिन पहले उधार पर टिकट बुक कर सकते हैं और बुकिंग के 14 दिन के अंदर आपको पैसा चुकाना होगा। उधार से खरीदे गए टिकट पर 3.5 प्रतिशत का सर्विस चार्ज अलग से वसूला जाएगा।  आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी मिलेगा, जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर बुकिंग  कर सकेंगे।
इस नई सर्विस को शुरू करने के लिए आईआरसीटीसी और मुंबई की कंपनी ईपेलेटर ने हाथ मिलाया है। अगर 14 दिन के अंदर उधार लिया पैसा नहीं लौटा पाए तो जुर्माना भरना पड़ेगा। ऐसा नहीं है कि कोई भी शख्स कितनी भी टिकट उधार पर खरीद सकता है। हर शख्स की क्रेडिट लिमिट ईपेलेटर तय करेगा और उस ग्राहक की पेमेंट हिस्ट्री खंगाली जाएगी। अगर किसी ने बार-बार गड़बड़ी की और उधार लेकर टिकट खरीद लिया और पैसा नहीं लौटाया तो फिर उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा।
Tagged :

Related posts

Leave a Comment